सांसद की विद्युत जन चौपाल में साढ़े पांच सौ शिकायतें, एक हफ्ते में होगा निस्तारण, चाहर तहसील स्तर पर लगाएंगे चौपालें

आगरा, 14 जनवरी। फतेहपुर सीकरी से सांसद राजकुमार चाहर द्वारा डीवीवीएनएल परिसर में लगाई गई चौबीस घंटे की जनचौपाल में लगभग 550 शिकायतें आईं।
दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) के अधिकारियों और जिलाधिकारी के साथ बैठक करने के बाद सांसद ने घोषणा की कि किसी भी गांव की बिजली नहीं काटी जाएगी। हर उपभोक्ता को किश्तों में बकाया बिल जमा करने को मौका दिया जाएगा। एक हफ्ते में शिकायतों को निस्तारण किया जाएगा।
सांसद चाहर ने बताया कि साढ़े पांच सौ शिकायतों को विधानसभा वार निस्तारित कराया जाएगा। इसके लिए अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठेंगे। हर शिकायत का एक हफ्ते में निस्तारण किया जाएगा। सांसद ने घोषणा की कि सरकारी योजनाओं के बारे में बताने के लिए भी सांसद जनचौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसमें केंद्र की योजनाओं के साथ ही विभागों की शिकायतों भी बात होगी। जनचौपाल में हर विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे। तहसील स्तर पर भी चौपाल का आयोजन किया जाएगा। पहली चौपाल खेरागढ़ तहसील में लगेगी। जल्द ही तिथि फाइनल कर दी जाएगी। कचौरा गांव में भी चौपाल होने वाली है।
सांसद ने मंच से घोषणा की कि ऐसे कई परिवार होते हैं जो मजबूरीवश बिल जमा नहीं करा पाते हैं। ऐसे लोगों की मदद करने की जिम्मेदारी जनप्रतिनिधि उठाएंगे। इस जनचौपाल में रजरई, नुनिहाई और मिढ़ाकुर के तीन परिवारों को चुना गया है। इन परिवारों के बिल डेढ़ से दो लाख रुपये है।
उन्होंने बताया कि लाइनमैनों की सबसे ज्यादा शिकायतें आती हैं। ऐसे में तय किया गया है कि अब जितने भी संविदा लाइनमैन हैं, उनकी तैनाती उनके गांव में न होकर पास के फीडर पर होगी। साथ ही हर संविदाकर्मी का सत्यापन थाने से कराया जाएगा। जिनके खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं, उन्हें तुरंत हटाया जाएगा।
जनचौपाल में सबसे ज्यादा शिकायतें मुकदमे की आई हैं। बिजली विभाग द्वारा लोगों पर कराए मुकदमों पर सांसद ने बिजली विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया है कि कई ऐसे मामले हैं, जहां सिर्फ गांव वालों की टीम के साथ हॉट टॉक हुई है। ऐसी स्थिति में अगर गांव वाले माफी मांग लेते हैं, तो मुकदमे वापस ले लिए जाएं। सांसद ने गांव वालों से कहा कि वे कभी भी विभाग की टीम के साथ अभद्रता या मारपीट न करें।
डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि पहले चौपाल लगाई जाए। चौपाल में जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहें। उनके सहयोग से विभाग अपनी बकाया राशि के लिए गांव वालों से बात करें। विभाग के कर्मचारी भी अपना व्यवहार सही रखें। लंबित मामलों के निस्तारण के लिए एक टीम बनाई जाएगी।
डीवीवीएनएल के एमडी नीतिश कुमार ने कहा कि उपभोक्ता एकमुश्त समाधान योजना का लाभ लें। अभी सेकेंड फेज चल रहा है। तीसरा फेज 16 जनवरी से शुरू हो रहा है। अब विभाग नियमित रूप से अपने उपभोक्ताओं को बिल जमा करने को प्रेरित करेगा। ल समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन देते हुए कहा कि जिन गावों के कनेक्शन कटे थे, उनके जोड़ दिए गए हैं। 
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